COVID-19 vs H3N2 Virus: 24 घंटे में आए कोरोना के 1 हजार से ज्यादा मामले, H3N2 के साथ न हों कंफ्यूज; जानें अंतर

Spread the love

H3N2 vs Corona Update: पूरे भारत में कोरोना के मामलों में पिछले 4 महीने बाद लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। स्थिति यह है कि पिछले 24 घंटे में 1071 मामले सामने आए हैं। वहीं, एक्टिव मामलों की बात करें तो, ये 6 हजार के पार है और इसी बीच कोरोना से 4 लोगों की मौत की भी खबर है।

corona virus vs H3N2 virus

पर, परेशान करने वाली बात ये है, कि कोरोना के मामले बढ़ने के साथ H3N2 Influenza Virus के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी आई है। साथ ही कई लोग कंफ्यूज हो गए हैं, कि उन्हें हुआ क्या है। क्या उन्हें कोरोना हुआ है या वे H3N2 Influenza के शिकार हो गए हैं। तो, आइए जानते हैं Corona vs H3N2 Influenza Virus के बीच का अंतर क्या है।

यह पढ़ें:Top 10 Private Hospitals in Delhi: ये रहा राजधानी दिल्ली का टॉप 10 प्राइवेट हॉस्पिटल, जानें

COVID-19 और H3N2 Virus

H3N2 Influenza Virus और कोविड-19 वायरस दोनों ही श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है। साथ ही दोनों से इंफेक्शन फैलने का तरीका भी एक जैसा ही है। दोनों ही एयर ड्रापलेट्स, छींक और खांसी व कफ से फैल सकते हैं। पर अब सवाल ये उठता है कि दोनों (Are COVID-19 and influenza A similar) ही एक जैसे हैं? तो आइए जानते हैं इस खतरनाक वायरस के बारे में विस्तार से।

कोरोना वायरस और H3N2 Influenza वायरस के बीच अंतर-Difference between Covid and H3n2

कोरोना वायरस और H3N2 वायरस के बीच हमेशा से ही एक बड़ा अंतर रहा है। कोरोना वायरस भले ही फेफड़ों से शुरू हो लेकिन ये पूरे शरीर के अंगों को शामिल करते हुए जानलेवा हो सकता है। लेकिन, H3N2 इतना संक्रामक या डरवाना वायरस नहीं है। इसके लक्षणों में आमतौर पर कफ वाली खांसी और तेज बुखार होता है। लेकिन, कोरोना वायरस के लक्षणों में सांस लेने में दिक्कत, शरीर दर्द और अलग-अलग प्रकार के लक्षण देखे जाते हैं।

तो, इन दोनों के बीच कंफ्यूज न हों और लक्षण दिखते ही अपने नजदीकी चिकित्सक से जरूर मिलें। साथ ही अगर वो टेस्ट करवाने को बोलें तो टेस्ट करवा लें। इसके बाद जैसी स्थिति हो वैसे इलाज करवाएं। बस, इस बीच ध्यान रखें कि भीड़ भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाएं, मास्क पहनें और हाथों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

यह जरूर पढ़ें:

H3N2 Influenza Virus: आम लक्षण वाले खतरनाक फ्लू से इन राज्यों में 2 की मौत, खांसी के साथ हो ये दिक्कतें तो हो जाएं अलर्ट, जानें इलाज और बचाव के तरीके

Chickenpox Vaccine: बदलते मौसम में बढ़ रहा है चिकनपॉक्स का खतरा, जानें इस बीमारी के लक्षण और बचाव

10 Famous Docters in India: भारत के टॉप 10 डॉक्टर्स की लिस्ट/ टॉप 10 सर्जन इन इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *