Covid-19 New Variant JN1: केरला में आया कोरोना का नया वैरिएंट, हेल्थ मिनिस्टर बोले- बीमार लोग ऐसे बरतें सावधानी

Spread the love

केरल राज्य में कोरोना का नया सब वैरिएंट मिलने के बाद राज्य के हेल्थ मिनिस्टर वीणा जार्ज ने कहा कि हमारे केरल राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी है, इससे प्रदेश के लोगों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं.

 

covid-19 new variant jn1
covid-19 new variant jn1

वहीं राज्य में नए कोरोना वैरियंट का पता लगने के बाद हेल्थ विभाग ने एक आपात बैठक बुलाई है. जिसमें अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों ने कहा कि हम स्थिति पर नज़र बनाए हुए है.

हेल्थ मिनिस्टर बोले- बीमार लोग ऐसे बरतें सावधानी

हेल्थ मिनिस्टर का कहना है कि राज्य के लोगों को चिंता करने की कोई बात नहीं है. इसका अब पता चल गया है. दो-तीन महीने पहले सिंगापुर हवाई अड्डे पर जब कई इंडियंस की जांच की गई तो उसमें भी उस वैरियंट के होने की पुष्टि हुई थी. यह वैरियंट केरल राज्य ही नहीं हिंदुस्तान के अन्य इलाकों में भी मौजूद है.

वहीं भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (ICMR) के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि इस वैरियंट का पता भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स केसोर्टियम (INSACOG) की चल रही नियमित निगरानी गतिविधि के हिस्से के रूप में लगाया गया था.

ICMR के निदेशक डॉ राजीव बहल ने बताया कि कोरोना का सब वैरियंट जेएन मामला तिरुवनंतपुरम जिले के करकुलम में 79 साल महिला का 18 नवंबर को RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव मिला था. साथ ही महिला में इन्फ्लून्जा जैसी बीमारी के हलके लक्षण थे. और वह तब से कोविड-19 से उबर चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *