Blood Donation Camp Cusb Bihar: सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ बिहार में हुआ रक्त दान शिविर का आयोजन

Spread the love

दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (CUSB Bodh Gaya) गया में शहीद भगत सिंह यूथ ब्रिगेड द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 150 से अधिक प्रतिभागियों ने रक्तदान किया। इस तरह का आयोजन न केवल जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि सामुदायिक सेवा की शक्ति का एक बड़ा उदाहरण भी है।

 

blood donation camp cusb bihar

 

रक्त दान शिविर शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया और दानदाताओं के मार्गदर्शन और सहायता करने के लिए ब्रिगेड के स्वयंसेवक पूरे आयोजन में मौजूद रहे। साथ ही रक्त दाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर चिकित्सक भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत रक्तदान के महत्व और यह कैसे जीवन बचा सकता है, के संक्षिप्त परिचय के साथ हुई। स्वयंसेवकों ने अधिक से अधिक लोगों को आगे आने और नियमित रूप से रक्तदान करने की आवश्यकता पर बल दिया, विशेष रूप से संकट के समय जब रक्त की आपूर्ति अक्सर कम होती है।

यह भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली में प्रति हजार आबादी पर मात्र इतने बेड्स, इस साल बनकर तैयार हो जाएंगे 4 और नए अस्पताल

स्वयंसेवकों का उत्साह और ऊर्जा साकारात्मक रही और कई दानदाताओं ने गर्व और तृप्ति की भावना की बात की जो उन्होंने इस नेक काम का हिस्सा बनकर महसूस किया। विश्वविद्यालय के कुलपति, कुलानुशासक एवं उप-कुलानुशासक, छात्र कल्याण अधिष्ठाता एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, ने इस तरह के सफल आयोजन का श्रेय शहीद भगत सिंह यूथ ब्रिगेड के स्वयंसेवकों को दिया।

साथ ही उन्होंने कहा की युवाओं को सामाजिक कल्याण कार्यों को बढ़ावा देने और समाज की बेहतरी में योगदान देने के लिए दूसरों को और अधिक प्रेरित करने का बीड़ा उठाते हुए देखना खुशी की बात है।

कुल मिलाकर, शहीद भगत सिंह यूथ ब्रिगेड द्वारा दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय (Blood Donation Camp Cusb gaya Bihar) गया में आयोजित रक्तदान शिविर एक बड़ी सफलता थी, जिसमें सामुदायिक सेवा की शक्ति और समाज को वापस देने के महत्व का प्रदर्शन किया गया था। इस मौके पर मौजूद यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह, कुलानुशासक प्रोफ़ेसर उमेश कुमार सिंह, उप-कुलानुशासक प्रोफ़ेसर प्रणव कुमार, छात्र कल्याण छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफ़ेसर पवन मिश्रा, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई डॉ बुधेंद्र सिंह और सैकड़ों छात्र मौजूद थे।

 

यह जरूर पढ़ें:

Chickenpox Vaccine: बदलते मौसम में बढ़ रहा है चिकनपॉक्स का खतरा, जानें इस बीमारी के लक्षण और बचाव

H3N2 Influenza Virus: आम लक्षण वाले खतरनाक फ्लू से इन राज्यों में 2 की मौत, खांसी के साथ हो ये दिक्कतें तो हो जाएं अलर्ट, जानें इलाज और बचाव के तरीके

COVID-19 vs H3N2 Virus: 24 घंटे में आए कोरोना के 1 हजार से ज्यादा मामले, H3N2 के साथ न हों कंफ्यूज; जानें अंतर

अमेरिका में दो बार एक महिला ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, जानिए ऐसा क्यों हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *