अमेरिका में दो बार एक महिला ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, जानिए ऐसा क्यों हुआ।

Spread the love

एक अनोखे मामले में, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में एक महिला ने एक जैसे जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी (यूएबी) में अलबामा यूनिवर्सिटी द्वारा एक प्रेस रिलीज के अनुसार, ब्रिटनी अल्बा को पता चला कि वह जुड़वा बच्चों के अपने पहले सेट, लेवी और लुका नामक एक लड़की और लड़के को जन्म देने के लगभग 6 महीने बाद फिर से जुड़वा बच्चों की उम्मीद कर रहीं थी।

 

 

इस प्रकार के जुड़वा बच्चों को ‘मोमो’ के रूप में जाना जाता है, जो मोनोएम्नियोटिक-मोनोकोरियोनिक का संक्षिप्त नाम है। वही यूनिवर्सिटी के अनुसार, मोमो जुड़वां कुछ अनोखे प्रकार के जुड़वा बच्चे हैं, जो अमेरिका के सभी राज्यों में जन्मे बच्चों में एक प्रतिशत से भी कम हैं। साथ ही यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मोमो जुड़वां गर्भधारण में भ्रूण की जटिलताओं का हाई रिस्क होता है। साथ ही अल्बा को 25 हफ्ते की गर्भवती होने पर यूएबी की हाई-रिस्क ऑब्सटेट्रिक्स यूनिट में भर्ती कराया गया था। साथ ही कॉम्प्लीकेशन की वजह से वह 50 से अधिक दिनों तक वहां ही रहीं।

इसके अलावा हॉस्पिटल द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि “टीम ने प्रीनेटल केयर की, जिसमें जुड़वा बच्चे अच्छी तरह से रहे। साथ ही इसमें दिन में कई बार भ्रूण की निगरानी भी शामिल है।

जुड़वा बच्चों का जन्म 32वें हफ्ते के दौरान हुआ था, इसलिए उन्हें 7 दिसंबर, 2022 को छुट्टी मिलने से पहले महीनों तक अस्पताल की नियोनेटल यूनिट में रखा गया।

वही अल्बा ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि- “मेरे आगे की यात्रा और कई हफ्तों तक अपने बच्चों से दूर रहने के बारे में सोचना नर्वस करने वाला था, लेकिन मुझे पता था कि मेरे पास गांव में एक घर है, जिसने मेरी चिंताओं को शांत किया।

वही यूएबी के प्रसूति और स्त्री रोग विभाग में सहायक प्रोफेसर राचेल सिंकी ने एक बयान में कहा, “बेहद दुर्लभ, मोमो जुड़वां गर्भधारण में भ्रूण की जटिलताओं का हाई रिस्क होता है। वे गर्भनाल को छोड़कर सब कुछ शेयर करते हैं, जो आसानी से एक जाल में उलझ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *